वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी ने बुधवार को अपनी दूसरी तिमाही की आय कॉल में कहा कि वह अपनी बौद्धिक संपदा का लाभ उठाने और अपनी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी के आधार पर अधिक वीडियो गेम प्रकाशित करने का इरादा रखती है। इन-हाउस गेम विकसित करने के अलावा, वार्नर ब्रदर्स अपने आईपी को अन्य स्टूडियो को लाइसेंस देने पर भी विचार कर रहा है। कंपनी के स्वामित्व वाले विजार्डिंग वर्ल्ड आईपी पर आधारित वार्नर ब्रदर्स की हॉगवर्ट्स लिगेसी 2023 का सबसे अधिक बिकने वाला गेम था, लेकिन गेम माध्यम में कुछ WB संपत्तियों का उनकी पूरी क्षमता के साथ उपयोग किया गया है।
वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी Q2 2024 आय कॉल के प्रश्नोत्तर अनुभाग के दौरान (जैसा कि IGN द्वारा पहली बार रिपोर्ट किया गया था), सीईओ डेविड ज़स्लाव ने कहा कि वार्नर ब्रदर्स के आईपी को वीडियो गेम में बदलने के लिए बाहरी पक्षों में “काफी दिलचस्पी” है। ज़स्लाव ने कॉल के दौरान कहा, “हमारे यहाँ 11 स्टूडियो हैं, और हमारे पास बहुत सारे आईपी हैं।” उन्होंने कहा, “और गेमिंग के लिए उस आईपी का कुछ लाभ उठाने के लिए दूसरों में भी काफी दिलचस्पी है, जिस पर हम विचार कर रहे हैं।”
वैश्विक स्ट्रीमिंग और गेम के सीईओ और अध्यक्ष जेबी पेरेट ने यह भी कहा कि वार्नर ब्रदर्स की फ़्रैंचाइज़ी की “बहुत ज़्यादा मांग” है और इससे नए गेम लॉन्च करने में मदद मिल सकती है। कार्यकारी ने गेमिंग में फ़्री-टू-प्ले सेगमेंट को कंपनी के लिए एक फ़ोकस क्षेत्र के रूप में भी पहचाना, जिसने अपने ट्रिपल-ए फ़र्स्ट-पार्टी टाइटल के साथ मिश्रित परिणाम देखे हैं।
पिछले साल, लोकप्रिय हैरी पॉटर फ्रैंचाइज़ी पर आधारित हॉगवर्ट्स लिगेसी की 22 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं, जो 2023 का सबसे बड़ा गेम बन गया। हालांकि, 2024 में, वार्नर ब्रदर्स गेम्स ने सुसाइड स्क्वाड: किल द जस्टिस लीग जारी किया, जो एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक विफलता साबित हुई, जिससे 2024 की दूसरी तिमाही में वार्नर ब्रदर्स के गेमिंग राजस्व में 41 प्रतिशत की गिरावट आई।
पेरेटे ने आय कॉल के दौरान कहा, “आपको अभी भी एक बेहतरीन गेम की आवश्यकता है, और वास्तविकता यह है कि… 12 महीने की छोटी अवधि में, हम 2023 में हॉगवर्ट्स लिगेसी के साथ रिकॉर्ड वर्ष से दुर्भाग्य से सुसाइड स्क्वाड के साथ उस स्पेक्ट्रम के विपरीत पक्ष में पहुंच गए हैं।”
ज़स्लाव और पेरेटे पिछले कुछ वर्षों में डब्ल्यूबी के खेलों के “असमान प्रदर्शन”, समूह के लिए वीडियो गेम के “रणनीतिक मूल्य” और क्या यह खेलों को अपने विशाल पोर्टफोलियो के मुख्य भाग के रूप में देखता है, पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।
हालांकि वार्नर ब्रदर्स गेम्स, जो कि समूह की वैश्विक स्ट्रीमिंग और इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट इकाई का हिस्सा है, ने बैटमैन और हैरी पॉटर जैसी लोकप्रिय वार्नर ब्रदर्स फ्रेंचाइजी पर आधारित गेम प्रकाशित किए हैं, लेकिन इंटरएक्टिव माध्यम की बात करें तो गेम ऑफ थ्रोन्स और सुपरमैन जैसी कई बड़ी संपत्तियों का अभी भी कम उपयोग किया गया है।
ज़स्लाव के अनुसार, कंपनी को इसमें बदलाव करने और वीडियो गेम के रूप में अपने आईपी की क्षमता को अधिकतम करने की आवश्यकता है। “… हमें बड़ा होने की आवश्यकता है, और हमारे पास जो आईपी है और गेमिंग स्पेस में इसका जो मूल्य है, वह कुछ ऐसा है जिसका हम लाभ उठाना चाहते हैं,” उन्होंने प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा।
नवंबर 2023 में अपनी तीसरी तिमाही की आय कॉल में, वार्नर ब्रदर्स ने कहा था कि वह अपनी सबसे बड़ी फ़्रैंचाइज़ी को लाइव सर्विस गेम में बदल देगा, जिसमें इसके रिलीज़ के जीवन चक्र को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। ज़स्लाव ने उस समय कहा था, “आखिरकार हम लंबे चक्रों और उच्च स्तरों पर जुड़ाव और मुद्रीकरण को बढ़ावा देना चाहते हैं।” “हम वर्तमान में पैमाने पर हैं और खरीद के बाद अधिक राजस्व उत्पन्न करने का महत्वपूर्ण अवसर देखते हैं।”
WB ने इस साल की शुरुआत में लाइव सर्विस मॉडल पर अपना सबसे बड़ा दांव लगाया था जब उसने रॉकस्टेडी के सुसाइड स्क्वाड: किल द जस्टिस लीग को रिलीज़ किया था, जिसमें लॉन्च के बाद कंटेंट ड्रॉप की योजना थी। हालाँकि, गेम को अपने लाइव सर्विस मॉडल पर आलोचना का सामना करना पड़ा और बिक्री में कमी के कारण वार्नर ब्रदर्स को इस शीर्षक पर $200 मिलियन का नुकसान हुआ। अपनी समीक्षा में, हमने महसूस किया कि रॉकस्टेडी की सिंगल-प्लेयर कथा-केंद्रित शीर्षकों में विशेषज्ञता से दूर जाने के अपने निर्णय से गेम अपंग हो गया था।
हालांकि, इस वर्ष मार्च में वार्नर ब्रदर्स ने सुसाइड स्क्वाड के आलोचनात्मक और व्यावसायिक प्रदर्शन के बावजूद गेम्स के लाइव सेवा मॉडल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।