Phir Aayi Hasseen Dillruba Review: Taapsee Pannu and Vikrant Massey’s Netflix Original Is Utterly Disappointing

तीन साल पहले जब मैंने नेटफ्लिक्स की हसीन दिलरुबा देखी, रोमांटिक क्राइम थ्रिलर का प्रशंसक न होने के बावजूद, मैं आश्चर्यजनक रूप से इसमें शामिल हो गया। फिल्म अच्छी तरह से लिखी गई थी, विचारपूर्ण थी, इसमें कई परतें थीं, और यह पूरी तरह से मनोरंजक थी। इसलिए, स्वाभाविक रूप से, जब सीक्वल की घोषणा की गई, तो मैं अपने पॉपकॉर्न टब, सोडा कैन और बड़ी उम्मीदों के साथ तैयार था। यह कहना कि फिर आई हसीन दिलरुबा ने निराश किया, कम होगा। जयप्रद देसाई का सीक्वल मूल की सफलता को भुनाने की एक हताश कोशिश की तरह लगता है, जिसमें नई कहानी पर कोई ध्यान या विचार नहीं दिया गया है। जबकि देसाई पहली फिल्म के अनुभव को फिर से बनाने का प्रयास करते हैं, ऐसा लगता है कि उन्होंने हसीन दिलरुबा को सफल बनाने वाली चीजों को नजरअंदाज कर दिया है।

पिछली बार जब हम दिलरुबा की दुनिया में थे, तो विक्रांत मैसी के ऋषभ ने अपनी बेवफा पत्नी रानी (तापसी पन्नू) को उसके पूर्व प्रेमी की हत्या के लिए जेल जाने से बचाने के लिए अपना हाथ काट लिया था और खुद की मौत का नाटक किया था। इस नाटकीय अंत ने निर्देशक को सीक्वल के लिए कुछ और सार्थक बनाने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान किया। इसके बजाय, फिर आई हसीन दिलरुबा दर्दनाक गति, एक अतिरंजित पटकथा, अजीब संवाद, एक अतार्किक कथानक और आपको इसकी कहानी में बांधे रखने के लिए कोई वास्तविक हुक नहीं है।

जिम्मी शेरगिल की फिल्म में छिटपुट भूमिका है

फिल्म आगरा से शुरू होती है, जहाँ रानी एक छोटे-मोटे मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर रह रही है, जबकि ऋषभ भेष बदलकर इस जोड़े के लिए विदेश जाकर नई ज़िंदगी शुरू करने की व्यवस्था करने की पूरी कोशिश कर रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस के किसी तरह अभी भी मामले में उलझे रहने के कारण, दो ज़हरीले प्रेमी जोड़े एक साथ नहीं देखे जा सकते। वे अब सड़क के उस पार निषिद्ध हाई स्कूल प्रेमियों की तरह शर्मीली नज़रों का आदान-प्रदान करते हैं, घंटों फ़ोन कॉल पर बात करते हैं और गुप्त रूप से मिलते हैं।

और ओह, हमेशा की तरह, वे धाराप्रवाह बोलते हैं दिनेश पंडित – अपराध उपन्यासकार जिनकी रचनाओं ने उन्हें पिछली बार एकदम सही निकास योजना दी थी। आप पागल जोड़े को दीवारों या यहां तक ​​कि कचरा गाड़ी पर एक दूसरे को संदेश भेजने के लिए उनकी किताबों से उद्धरण चित्रित करते देखेंगे। ठीक है, बेशक, फिल्म का बाकी हिस्सा चाहे कितना भी दर्दनाक क्यों न हो, यह पुरस्कार विजेता आदान-प्रदान काफी प्रभावशाली है। इसमें व्यावहारिकता का एक अंश भी नहीं हो सकता है, लेकिन लगभग शर्लक जैसा विचार उस पागलपन के अनुरूप है जिसने पहली फिल्म के अंत में हमारे नायकों को अपने कब्जे में ले लिया था।

कहानी 4 फिर आई हसीं दिलरुबा

कश्यप दंपत्ति अब आगरा में हैं और जल्द से जल्द विदेश में नया जीवन शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

अब हमारे पास एक नया मुख्य किरदार भी है: अभिमन्यु, एक मेडिकल कंपाउंडर जो रानी से प्यार करता है – हमें ऋषभ के आपदा से पहले के दौर की याद दिलाता है। वह हमेशा विधवा को लुभाने की उम्मीद में रहता है, उसके आपराधिक रूप से पागल और बहुत जीवित मृत पति और उनके परेशान करने वाले इतिहास से अनजान। जबकि सनी कौशल कुछ दृश्यों में शानदार हैं जो परिस्थितियों की भयावहता को व्यक्त करने में कामयाब होते हैं – विशेष रूप से कार्निवल की सवारी पर मैसी के साथ उनके पहले दृश्य में – चरित्र कम लिखा हुआ लगता है।

मुख्य किरदार पन्नू और मैसी और जिमी शेरगिल के मोंटी सहित अन्य प्रमुख किरदारों का भी यही हश्र होता है। पहली फिल्म के विपरीत, इस फिल्म की स्क्रिप्ट में किरदारों को चमकने और उनकी मानसिकता के गहरे पहलुओं को उजागर करने के लिए बहुत कम या कोई जगह नहीं दी गई है। इतने प्रतिभाशाली अभिनेताओं को आपराधिक रूप से कम इस्तेमाल होते देखना अक्षम्य है।

एक दृश्य है जिसमें शेरगिल, जो फिल्म में एक पुलिस अधिकारी और पीड़ित के चाचा की भूमिका निभा रहे हैं, अपने वरिष्ठ अधिकारी से कहते हैं कि “यह मामला अपच जैसा है।” उम्म… रचनात्मक स्वतंत्रता लेना और नाटकीय संवाद करना ठीक है, लेकिन यह पूरी तरह से अनुचित था, जिमी। उनकी छिटपुट उपस्थिति ओवरएक्टिंग से खराब हो गई है और उस व्यक्ति के दर्द को चित्रित करने में विफल रही है जिसने हाल ही में अपने भतीजे को खो दिया है और अब उसकी आँखों में खून है।

कहानी 1 फिर आई हसीं दिलरुबा

इस सीक्वल में तापसी पन्नू की रानी कश्यप फिर से पुलिस के रडार पर

फिल्म में तर्कहीनता भी है। बहुत सी चीजें सिर्फ़ इसलिए हो रही हैं क्योंकि फिल्म निर्माता उन्हें उस तरह से करवाना चाहता है। जबकि कुछ अतार्किक कथानक बिंदुओं को भाग्य और संयोग के रूप में देखा जा सकता है, फिल्म की कहानी सुविधा पर अपनी निर्भरता को बढ़ा देती है और अविश्वसनीयता की सीमा तक पहुँच जाती है। पात्र तीन दिनों के अंतराल में मिलते हैं, प्यार में पड़ते हैं और शादी कर लेते हैं; लोग मगरमच्छों से भरी नदी में नाव चलाकर मौज-मस्ती कर रहे हैं; चट्टानों से कूदने से खरोंच तक नहीं लग रही है; और लोग बेवजह एक-दूसरे से टकरा रहे हैं! भले ही निर्माता कहानी को गॉसिप मैगज़ीन कॉलम जैसा बनाना चाहते हों, लेकिन थोड़ी तर्कसंगतता से काम चल जाता।

वैसे, शुक्र है कि फिल्म ने दृश्य रूपकों के साथ अच्छा काम किया है। पूरी फिल्म में हमें कई चतुर काव्यात्मक संकेत मिलते हैं। रानी का हाथ के आकार का फ़ोन स्टैंड उन सभी में सबसे आकर्षक था। ऋषि कपूर की कर्ज़ (1980) से “एक हसीना थी” को फिल्म में शामिल करना एक और दिलचस्प विकल्प है। यह गाना अपने आप में एक महिला के विश्वासघात की कहानी है और चीज़ों को मज़ेदार बनाए रखने के लिए ज़रूरी सही नोट जोड़ता है। अफ़सोस की बात है कि कपूर का मिश्रण अकेले फिल्म का बोझ नहीं उठा सकता।

कहानी 3 फिर आई हसीं दिलरुबा

फिर आई हसीन दिलरुबा में मूल फिल्म का सार नहीं है

फिर आई हसीन दिलरुबा ऐसी रोमांचकारी फिल्मों में उत्सुकता पैदा करने में विफल रही है। यहां तक ​​कि चौंकाने वाले खुलासे भी आपको पूरी तरह से आश्चर्यचकित नहीं करेंगे। कहानी की रूपरेखा सपाट है और इसमें शायद ही कोई रोमांच है। यह देखते हुए कि मूल फिल्म के अंत में किरदार लगभग सनकी हो गए थे, गति को बनाए रखने के लिए अधिक गहराई की आवश्यकता थी। फिल्म उस सतह को बमुश्किल छूती है, घटनाओं का एक सतही प्रवाह प्रदान करती है। भले ही किरदार चीखते हैं, चिल्लाते हैं, रोते हैं और अपनी बेबसी को व्यक्त करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करते हैं, लेकिन फिल्म आपको पहली फिल्म के विपरीत उनके लिए महसूस करने में विफल रहती है।

इस दो घंटे की निराशा को देखते रहने की एकमात्र प्रेरणा यह है कि मूल फिल्म का आकर्षण फिर से उभरेगा। और वास्तव में, ऐसा होता है, लेकिन केवल छिटपुट रूप से और क्षणभंगुर क्षणों में। मेरे जैसे प्रशंसकों के लिए, ये संक्षिप्त झलकियाँ एक क्रूर छेड़खानी हैं, जो इशारा करती हैं कि अगर सीक्वल अपने पूर्ववर्ती के मानकों पर खरा उतरता तो क्या हो सकता था। यदि आप रानी और रिशु के पेचीदा रोमांस से नए हैं, तो आप इसकी खामियों को अनदेखा कर सकते हैं। लेकिन यदि आप मूल फिल्म से परिचित हैं, तो निराशा बर्दाश्त करने के लिए बहुत अधिक हो सकती है।

रेटिंग: 6/10

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